बजट मे यात्रा कैसे करें ? How to travel in budget in hindi ?

Spread the love

travel in budget, 
budget mai yatra kaise karen

ट्रेवल के दौरान खर्चा कैसे कम करें


हर कोई बजट मे यात्रा करना चाहता है सब चाहते हैं उनके कम से कम पैसे खर्च हो कोई नहीं चाहेगा उनका पैसा कही गलत जगह खत्म हो ट्रेवल करते वक़्त हम बिना knowledge के ज्यादा पैसे खर्च कर देते हैं। आज हम इसी बारे मे बात करेंगे के कम से कम पैसे मे ज़ादा से ज़ादा मजे कैसे कर सकते हैं ? कैसे हम अपने बिना वजह खर्च होने वाले पैसे को कैसे बचा सकते हैं? कैसे हम बजट मे यात्रा कर सकते हैं ?

फ्री मै भी आप दुनिया के कई शहरों मै रुक सकते हैं


हम अपनी परिस्तिथियों के कारन कहीं बाहर जाने मे असमर्थ हो जाते हैं । इसलिए आज हम जानते हैं के भारत से बहार बजट मे यात्रा कैसे करें ? तो क्या आप एक बजट अनुकूल यात्री हैं या आप विदेशी यात्रा करना चाहते हैं ऐसे मे हमारे पास सबसे बड़ा सवाल रुकने का आता है हम कैसे अपने रहने की जगह ढूढे ? कैसे कम से कम खर्च मे होटल बुक करें ?

तो हम सबसे पहले couchsurfing.com के बारे मे बात करते हैं । इसके द्वारा आप मुफ्त मे रह सकते हैं अच्छी बात यह है की आप इस वेबसाइट द्वारा स्थानीय लोगो से मिल सकते हैं साथ ही उनसे बात कर सकते हैं आप उनके घरों में रह सकते हैं आप उनकी संस्कृति और उनके जीवन को समझ सकते हैं। जिससे आप बजट मे यात्रा कर सकते हैं आप इस वेबसाइट के बारे मैं और जानना चाहते हैं तो आप गूगल के रिव्यु का सहारा ले सकते हैं। जहाँ लोगो ने अपने अनुभव शेयर किये हैं इस तरह आप आसानी से जज कर सकते हैं के वहां रहना सुरक्षित है या नहीं।

जाने ये भी आखिर क्यों ऊटी मशहूर है – Akhir kyu Ooty mashoor hai ?

रहने के लिए छात्रावास चुनना बजट मे यात्रा के लिए अच्छा विकल्प है।


अगर Couchsurging से सहमत नहीं हैं तो आप छात्रावास का सहारा ले सकते हैं जो बजट मे यात्रा करने के लिए एक अच्छा विकल्प है। आप छात्रावास मे किसी ग्रुप से जुड़ सकते हैं जिससे आप कारपूल कर सकते हैं जो आपकी बजट मे यात्रा करने के लिए काफी लाभदायक रहेगा यदि आप छात्रावास मे रह रहे हैं तो एक स्पष्ट सवाल ये है के सामान कहां रखना चाहिए ? ऐसी इस्तिथि मै अपने साथ दो बैग लें एक सिर्फ कपड़ो के लिए दूसरे गैजेट्स के लिए और अपने साथ ताला चाबी ज़रूर ले जाएँ अब आप एक लाकर लें उसमे अपना गैजेट वाला बैग रखें दूसरा बैग आप अपने साथ रख सकते हैं।

स्थानीय बस और ट्रेन जैसे बजट मे यात्रा करने के लिए चुने


लोकल बस लोकल ट्रैन इनका चयन करें इससे आप किसी भी जगह को ज़ादा बेहतर तरीके से जान सकते हैं और आपका यात्रा का खर्च कम हो जायेगा उद्धरण के लिए 30 से 60 रुपए का आएगा जो बहुत ही अच्छा है अगर इसकी जगह हमने प्राइवेट कैब चुनी होती तो उसका खर्च कुछ ज़ादा ही हो जाता जो आपकी बजट मे यात्रा पर असर कर सकता है लेकिन अगर आप कैब ही चाहते हैं तो बेहतर होगा आप carpooling करें अगर आप बस या ट्रैन के पास लेंगे तो इससे भी आपके पैसो मे बचत होगी

जाने ये भी क्या खास है Kodaikanal में , कैसे पहुंचे Kodaikanal ?

फ्लाइट्स का चयन कैसे करें ? जिससे आपकी बजट मे यात्रा आसान हो जाये !


फ्लाइट आपके सफर का पहला चरण है जो आपको सस्ते से सस्ता ढूंढ़ना होगा जब शुरुआत अच्छी होती है तो मिज़ाज़ मे एक अलग सी खुशी रहती है। फ्लाइट चुनने के लिए आप गूगल का सहारा ले जो आपको फ्लाइट्स Compare करके दिखायेगा ऐसी बहोत सी वेबसाइट हैं जो फ्लाइट के fare को Compare करके दिखाती हैं। जैसे Goibibo Syascanner छुट्टियो के दौरान फ्लाइट्स बुक ना करें तब फ्लाइट्स बुक करने वाले ज़ादा लोग होते हैं जिसके कारण किराया बढ़ जाता है। Fri to Sun को भी टिकट को बुक न करें इन दिनों किराया बढ़ जाता है।

बजट मे यात्रा करने के लिए सस्ता खाना महत्वपूर हैं।


किसी दूसरे देश या दूसरे शहर मै बजट मे यात्रा के लिए ये एक बड़ा सवाल है। सस्ता खाना कहाँ मिलेगा ? सिर्फ आपको वह पर रह रहे लोकल लोगो से पता चल सकता है के सस्ता खाना कहाँ मिलेगा ? इस मामले मे आप गूगल या किसी फूड ऍप का सहारा लेने के वजह स्थानीय लोगो से ही पूछे वो आपको सस्ता और अच्छा खाना दिलाने मे मदद कर सकते हैं। अगर आप खुद खाना पकाते हैं तो आप बहुत ही ज़ादा पैसे बचा सकते हैं।

बजट मे यात्रा करते वक़्त इन बातों का खास ख्याल रखे।


किसी भी देश मे यात्रा करने से पहले वहां के कानूनों की थोड़ी समझ लेना समझदारी है। जिससे आप किसी बड़ी मुसीबत मे फसने से बच सकते हैं। किसी भी देश मे यात्रा करने के लिए आपको अपने दिमाग का सहारा लेना होगा सवाल पूछते रहना होगा खुद से के कोई चीज़ अगर फ्री है तो क्यों फ्री है ? कोई चीज़ सस्ती है तो क्यों सस्ती है ? ऐसे सवालो के जवाब ही आपको सतर्क रख सकते हैं जो सफर करने के लिए सबसे ज़रूरी है।

बजट मे यात्रा करके जो आपने पैसो की बचत करि वो आप अपनी हॉबी और खेलो मे लगाये। जैसे स्कूबा डाइविंग बंजी, जंपिंग आदि हर चीज़ मे बस ऐसे लोगो से दूर रहे जो आपको खतरा लगते हो उनसे दूर रहना ही बेहतर है। जैसे हर कपोनी मै कुछ बुरे और मतलबी लोग होते हैं ऐसे ही हर देश हर सहर हर गली मे कुछ बुरे और मतलबी लोग होते हैं। कोशिश कीजिये की आप अगर अकेले गए हैं तो अकेले ही सफर करें आप अगर अपने ग्रुप के साथ गए हैं तो अपने ग्रुप के साथ रहे। बजट मे यात्रा करना मुश्किल नहीं अगर पता हो कैसे करना है?


Spread the love
1 Comment
  1. […] बजट मे यात्रा कैसे करें ? How to travel in budget in hindi ? […]

Leave a reply

Fungistan
Logo